Skip to content
Country Flag SG
Select Country
Country selection We will display only brokers and information that is relevant to your country.
Currently selected country
Select a different country
Language See the content translated in your language.

सर्वाधिक प्रयुक्त विदेशी मुद्रा शर्तें – शुरुआती मार्गदर्शिका

|
UpdatedOct 2, 2024
1 mins read

बुनियादी विदेशी मुद्रा शर्तें जो आपको व्यापार करने से पहले पता होनी चाहिए

विदेशी मुद्रा (विदेशी मुद्रा) बाजार में मुद्राओं का व्यापार करना अपनी भाषा और रीति-रिवाजों के साथ किसी विदेशी देश में प्रवेश करने जैसा महसूस हो सकता है। विदेशी मुद्रा व्यापार शुरू करने से पहले, उन बुनियादी विदेशी मुद्रा नियमों और अवधारणाओं को सीखना आवश्यक है जिनका उपयोग विदेशी मुद्रा व्यापारी दैनिक आधार पर करते हैं। यह ज्ञान आपको विदेशी मुद्रा परिदृश्य को आत्मविश्वास के साथ नेविगेट करने और प्रभावी ढंग से संवाद करने की अनुमति देगा। #

“पिप”,

  • ”लीवरेज”,

  • “मुद्रा जोड़े”,

  • “ऑफर मूल्य”,

  • “मंदी बाजार , ”

  • ‘आधार मुद्रा’.

  • आपको प्रमुख परिचालनों को समझने की आवश्यकता होगी स्प्रेड, मार्जिन और स्थिति आकार जैसे शब्द। हालाँकि विदेशी मुद्रा शब्दावली शुरू में जटिल लग सकती है, लेकिन इन मूलभूत नियमों और विचारों को समझना किसी भी शुरुआती विदेशी मुद्रा व्यापारी के लिए आवश्यक है।

    यह लेख कुछ सबसे सामान्य विदेशी मुद्रा शब्दों और वाक्यांशों की व्याख्या करेगा। हम “खुली स्थिति”, “आधार मुद्रा” और “लंबा या छोटा विकल्प” जैसे शब्दों को परिभाषित करेंगे। आप स्टॉप लॉस और टेक प्रॉफिट सहित विभिन्न प्रकार के ऑर्डर के बारे में भी जानेंगे। बुनियादी विदेशी मुद्रा शब्दावली से खुद को परिचित करने से, आपके लिए ट्रेडिंग रणनीतियों को विकसित करना और विदेशी मुद्रा बाजार का विश्लेषण करना आसान हो जाएगा।

    थोड़े से अध्ययन के साथ, आप विदेशी मुद्रा व्यापार की भाषा सीख सकते हैं। यह शब्दावली उन उपकरणों, अभिनेताओं और तंत्रों का सटीक वर्णन करती है जो विदेशी मुद्रा बाजार बनाते हैं। विदेशी मुद्रा शर्तों में प्रवाह आपको ट्रेडिंग तकनीकों पर शोध करने, संकेतों और रुझानों का मूल्यांकन करने और सूचित व्यापारिक निर्णय लेने की अनुमति देगा। #

    विदेशी मुद्रा मूल शर्तें

    विनिमय दर

    सबसे बुनियादी विदेशी मुद्रा शब्दावली में से एक विनिमय दर है, जो मौजूदा बाजार मूल्य को संदर्भित करती है जिस पर एक मुद्रा को दूसरे के लिए विनिमय किया जा सकता है। मूल रूप से, यह वह कीमत है जो आप एक मुद्रा को दूसरी मुद्रा में बदलने के लिए चुकाते हैं और आपको बताती है कि आपको किसी अन्य मुद्रा की एक इकाई खरीदने के लिए कितनी मुद्रा की आवश्यकता है। विनिमय दर को कभी-कभी विनिमय दर या विनिमय दर भी कहा जाता है विनिमय दर में बदलाव। आज, 3 फरवरी, 2024:

    • 1 अमेरिकी डॉलर लगभग 0.93 यूरो के बराबर है।

    • 1 अमेरिकी डॉलर लगभग 1.34 कनाडाई डॉलर के बराबर है।

    • 1 अमेरिकी डॉलर लगभग 146.76 जापानी येन के बराबर है।

    विनिमय दरों में कई कारकों के आधार पर पूरे दिन उतार-चढ़ाव हो सकता है, जिनमें शामिल हैं:

    1. आपूर्ति और मांग: यदि है अधिक यदि किसी मुद्रा की आपूर्ति की तुलना में अधिक मांग है, तो उस मुद्रा की कीमत बढ़ जाएगी। मुद्राएँ

    2. आर्थिक प्रदर्शन: किसी देश का आर्थिक प्रदर्शन उसकी मुद्रा के मूल्य को भी प्रभावित कर सकता है।

    3. राजनीतिक स्थिरता: राजनीतिक अस्थिरता से मुद्रा का अवमूल्यन हो सकता है।

    मूल्य पूछें

    मूल्य पूछें , जिसे Offer Price के रूप में भी जाना जाता है, सबसे कम कीमत को संदर्भित करता है जिस पर एक विक्रेता एक विशेष मुद्रा जोड़ी या किसी अन्य सुरक्षा समझौते को बेचने के लिए तैयार होता है। यह उस न्यूनतम राशि का प्रतिनिधित्व करता है जिसे वे अपनी हिस्सेदारी बेचने के बदले स्वीकार करने को तैयार हैं।

    अनिवार्य रूप से, यह वह कीमत है जो आप जोड़ी में आधार मुद्रा खरीदने के लिए भुगतान करेंगे।

    उदाहरण:

    • कल्पना करें कि आप अमेरिकी डॉलर के साथ 100 यूरो खरीदना चाहते हैं।

    • वर्तमान विक्रय मूल्य EUR USD 1.2000 है।

    • इसका मतलब है कि आपको $120 का भुगतान करना होगा 100 यूरो खरीदने के लिए।

    बिक्री मूल्य हमेशा प्रस्ताव मूल्य से थोड़ा अधिक होता है, जिससे आपूर्ति और मांग के बीच अंतर पैदा होता है, जो वितरक के लाभ का प्रतिनिधित्व करता है।

    परिसंपत्ति वर्गों को परिभाषित करना

    वित्त में, एक परिसंपत्ति वर्ग एक श्रेणी को संदर्भित करता है वित्तीय उपकरण जो समान विशेषताएं प्रदर्शित करते हैं और बाजार में समान व्यवहार करते हैं। शीर्ष 5 परिसंपत्ति वर्ग हैं:

    1. इक्विटी

    2. निश्चित आय

    3. कमोडिटीज

    4. सिक्के

    5. रियल एस्टेट

    इन व्यापक परिसंपत्ति वर्गों का कारोबार उनके संबंधित वित्तीय बाजारों में किया जाता है, जैसे शेयर बाजार, बांड बाजार, विदेशी मुद्रा बाजार, वायदा बाजार और अचल संपत्ति बाजार. प्रत्येक बाजार की अपनी गतिशीलता होती है और अलग-अलग जोखिम-रिटर्न प्रोफाइल पेश करता है। विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में विविधीकरण पोर्टफोलियो जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। जो स्टॉक और बॉन्ड से अलग व्यवहार करते हैं।

    ऑफर मूल्य

    ऑफर मूल्य विदेशी मुद्रा में, जिसे buy Price के नाम से भी जाना जाता है, यह वह उच्चतम कीमत है जो एक व्यापारी एक जोड़ी में किसी विशिष्ट मुद्रा के लिए भुगतान करने को तैयार होता है। आधार मुद्रा की एक इकाई बेचने के लिए एक व्यापारी को मिलने वाली उद्धृत मुद्रा की मात्रा का प्रतिनिधित्व करता है। PLS1016 #मुद्रा जोड़ी: दो मुद्राओं का संयोजन, जैसे EUR/USD (यूरो बनाम अमेरिकी डॉलर), GBP/JPY (ब्रिटिश पाउंड बनाम जापानी येन), आदि . .

  • बेस मुद्रा: जोड़ी में सूचीबद्ध पहली मुद्रा (EUR/USD में EUR)। PLS474#

  • उद्धरण मुद्रा: जोड़ी में सूचीबद्ध दूसरी मुद्रा (EUR/USD में USD)।

  • उदाहरण:

    कल्पना करें कि आपके पास 100 यूरो हैं और आप उन्हें अमेरिकी डॉलर में बदलना चाहते हैं . वर्तमान EUR/USD बोली मूल्य 1.1900 है, जिसका अर्थ है कि आपको अपने 100 यूरो बेचने पर $119 प्राप्त होंगे।

    आधार दर की परिभाषा

    आधार दर रिजर्व फेडरल जैसे केंद्रीय बैंक द्वारा निर्धारित संदर्भ ब्याज दर है संयुक्त राज्य अमेरिका में या यूरोप में यूरोपीय सेंट्रल बैंक में। यह दर उन ब्याज दरों को प्रभावित करती है जो बैंक उधारकर्ताओं से लेते हैं और ऋणदाताओं को देते हैं।

    आधार दर को समायोजित करके, केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने और आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने का प्रयास कर सकते हैं। उच्च आधार दर उधार लेना अधिक महंगा बनाती है और आम तौर पर उच्च रिटर्न की मांग करने वाले विदेशी पूंजी प्रवाह को आकर्षित करके देश की मुद्रा को मजबूत करती है।

    आधार दर के देश के आधार पर अलग-अलग नाम हैं, जैसे उदाहरण:

    • न्यूजीलैंड में “आधिकारिक नकद दर”

    • या “संघीय निधि दर” ” ” अमेरिका में

    मुद्रा जोड़े

    में वित्त की दुनिया में, एक मुद्रा जोड़ी दो अलग-अलग मुद्राओं का एक उद्धरण है, जो एक दूसरे के सापेक्ष उनके मूल्य का प्रतिनिधित्व करती है। यह अनिवार्य रूप से एक मूल्य टैग है जो इंगित करता है कि आपको एक इकाई की दूसरी इकाई प्राप्त करने के लिए कितनी मुद्रा का आदान-प्रदान करने की आवश्यकता है।

    इसके बारे में इस तरह सोचें: कल्पना करें कि आप एक मुद्रा विनिमय बूथ पर हैं और आप अपने अमेरिकी डॉलर (USD) को यूरो (. EUR) में बदलना चाहते हैं। आपको जो मुद्रा जोड़ी मिलेगी वह इस तरह दिखेगी: EUR/USD.

    • EUR आधार मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि यह उद्धरण के लिए संदर्भ बिंदु है। .

    • USD उद्धृत मुद्रा है, जो इंगित करती है कि आपको एक यूरो के बदले कितने अमेरिकी डॉलर की आवश्यकता है।

    तो, यदि EUR/USD विनिमय दर 1.2000 है, तो इसका मतलब है कि आपको प्रत्येक €1 के लिए $1.20 का भुगतान करना होगा जिसे आप खरीदना चाहते हैं।

    वहां कई अलग-अलग मुद्रा जोड़े उपलब्ध हैं, और सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्राओं में अमेरिकी डॉलर, यूरो, जापानी येन, ब्रिटिश पाउंड, ऑस्ट्रेलियाई डॉलर और स्विस फ्रैंक जैसी प्रमुख मुद्राएं शामिल हैं।

    यहां हैं मुद्रा जोड़े के बारे में कुछ अतिरिक्त विवरण:

    1. प्रमुख मुद्रा जोड़े: ये सबसे अधिक कारोबार वाले जोड़े हैं, जिनमें आमतौर पर अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर शामिल होता है। उदाहरणों में EUR/USD, USD/JPY, GBP/USD, USD/CHF और AUD/USD शामिल हैं।

    2. छोटी मुद्रा जोड़े: इन जोड़ियों में कम व्यापार होता है मुद्राएँ, अक्सर प्रमुख मुद्रा के साथ जोड़ी जाती हैं। उदाहरणों में EUR/GBP, AUD/NZD और USD/MXN शामिल हैं।

    3. विदेशी मुद्रा जोड़े: इन जोड़ियों में उभरते बाजारों या अर्थव्यवस्थाओं की मुद्राएं शामिल हैं जिनका व्यापार कम बार किया जाता है . वे बड़ी या छोटी जोड़ियों की तुलना में अधिक अस्थिर होते हैं।

    छोटी पोजीशन

    फॉरेक्स ट्रेडिंग में शॉर्ट पोजीशन को शॉर्टिंग या शॉर्ट पोजीशन के रूप में भी जाना जाता है, यह एक सिक्का बेचने को संदर्भित करता है . इस उम्मीद के साथ जोड़ी बनाएं कि इसका मूल्य कम हो जाएगा, जिससे व्यापारी इसे कम कीमत पर वापस खरीद सकेगा और अंतर पर लाभ कमा सकेगा।

    एक छोटी स्थिति खोलने के लिए, व्यापारी उनके ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर “बेचें” बटन पर क्लिक करें, जो तुरंत मौजूदा बाजार मूल्य पर एक लघु व्यापार खोलता है।

    उदाहरण:

    मान लीजिए कि आपको विश्वास है कि यूरो (EUR) अमेरिकी डॉलर (USD) के मुकाबले कमजोर होगा। आप EUR/USD जोड़ी को 1.1200 तक छोटा करते हैं, जिसका अर्थ है कि आप 1 EUR उधार लेते हैं और इसे 1.12 USD में बेचते हैं। बाद में, यदि EUR/USD 1.1100 तक गिर जाता है, तो आप 1.11 USD के लिए 1 EUR वापस खरीद लेते हैं और इसे अपने ब्रोकर को वापस कर देते हैं। आपका लाभ 0.01 USD (या 10 पिप्स) है।

    समापन मूल्य की परिभाषा

    विदेशी मुद्रा व्यापार में समापन मूल्य को संदर्भित करता है अंतिम दर जिस पर ट्रेडिंग दिवस या ट्रेडिंग सत्र के अंत में एक मुद्रा जोड़ी का कारोबार किया जाता है। विदेशी मुद्रा बाजार में, जो 24/5 संचालित होता है क्योंकि व्यापार अलग-अलग समय क्षेत्रों में होता है, एकल, वैश्विक “समापन मूल्य” की अवधारणा सीधे अनुवादित नहीं होती है।

    हालाँकि, 5:00 पूर्वाह्न। ईएसटी, जो वह समय भी है जब न्यूयॉर्क ट्रेडिंग सत्र समाप्त होता है, को विदेशी मुद्रा बाजार में मानक समापन मूल्य माना जाता है।

    पिप मूल्य

    विदेशी मुद्रा व्यापार में, एक पिप (अंकों में प्रतिशत) एक मुद्रा जोड़ी के लिए सबसे छोटे मूल्य आंदोलन का प्रतिनिधित्व करता है। जो विभिन्न ट्रेडों में लाभ, हानि और जोखिम को मापने में मदद करता है। मुद्रा उद्धरण के चौथे दशमलव तक। उदाहरण के लिए, EUR/USD 1.1234 पर, एक पिप 0.0001 (अंतिम दशमलव में “4”) है।

  • हालाँकि, JPY जोड़े के लिए, पिप अपने न्यूनतम व्यक्तिगत मान के कारण दूसरा दशमलव है (उदाहरण के लिए, USD/JPY 134.56 में 0.01 का पिप है)।

  • पिप मान इसके आधार पर भिन्न होता है जोड़ी मुद्रा:

    • उद्धृत मुद्रा के रूप में USD वाले जोड़े के लिए, USD में पिप मूल्य विशिष्ट लॉट के आकार के लिए स्थिर रहता है (उदाहरण के लिए 1 पिप = $10 के लिए) 100k लॉट).

    • अन्य जोड़ियों के लिए, यूएसडी में पिप मूल्य विनिमय दर के प्रकार के आधार पर बदलता है।

  • पिप मूल्य की गणना करें:

    • फॉर्मूला: USD में पिप मूल्य = (1 पिप / कीमत) उद्धृत मुद्रा) * लॉट साइज

    • उदाहरण: 10k लॉट के साथ 1.1234 पर 1 EUR/USD के लिए USD में पिप मूल्य की गणना करें:

      • पिप मान = (0.0001 / 1.1234) * 10,000 = $0.8906

    Leverage

    फॉरेक्स लीवरेज विदेशी मुद्रा दलालों द्वारा प्रदान की गई एक सुविधा है जो व्यापारियों को आपके वास्तविक शेष से बड़े पदों पर व्यापार करने की अनुमति देती है। खाता। उत्तोलन व्यापारियों को अपने ब्रोकर से पूंजी उधार लेकर बाजार में अपनी क्रय शक्ति को बढ़ाने की अनुमति देता है।

    इसे एक अनुपात के रूप में व्यक्त किया जाता है, जैसे कि 10:1, 50:1 या इससे भी अधिक। 10:1 लीवरेज का मतलब है कि आप जमा किए गए प्रत्येक $1 के लिए $10 को नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन आपको संपार्श्विक के रूप में मार्जिन प्रदान करना होगा, जो कुल स्थिति मूल्य का एक प्रतिशत है।

    उदाहरण:

    • $1,000 और 10:1 लीवरेज के साथ, आप $10,000 की पोजीशन खोल सकते हैं।

    • यदि मुद्रा जोड़ी 1% बढ़ती है, तो आपका लाभ $100 ($10,000 का 1%) है, अनिवार्य रूप से आपकी $1,000 पूंजी पर 10% रिटर्न।

    मार्जिन प्रयुक्त

    विदेशी मुद्रा व्यापार में, मार्जिन प्रयुक्त आपके खाते की धनराशि के उस हिस्से को दर्शाता है जो वर्तमान में खुली स्थिति में बंधा हुआ है। यह अनिवार्य रूप से आपके द्वारा अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए पोस्ट किया गया संपार्श्विक है, जिसकी गणना प्रत्येक खुले व्यापार के लिए आवश्यक सभी मार्जिन के योग के रूप में की जाती है।

    उदाहरण:

    • कल्पना करें कि आप $10,000 के मूल्य और 1% की मार्जिन आवश्यकता के साथ एक EUR/USD पोजीशन खोलते हैं। इसका मतलब है कि आपको आवश्यक मार्जिन के रूप में $100 ($10,000 का 1%) की आवश्यकता है। मार्जिन आवश्यकता के अनुसार, अतिरिक्त $100 का उपयोग मार्जिन के रूप में किया जाता है।

    • आपका उपयोग किया गया मार्जिन $200 ($100 + $100) हो जाता है, जो इन खुली स्थितियों में बंद कुल पूंजी को दर्शाता है। .

    दैनिक ऑर्डर की परिभाषा

    विदेशी मुद्रा व्यापार में, एक दैनिक ऑर्डर उस निर्देश को संदर्भित करता है जो आप अपने ब्रोकर को को एक मुद्रा जोड़ी खरीदने या बेचने के लिए देते हैं एक विशिष्ट कीमत पर, लेकिन एक महत्वपूर्ण शर्त के साथ सीमा: यह केवल ट्रेडिंग दिवस के अंत तक वैध रहता है। PLS220#आपको लगता है कि EUR/USD बढ़ेगा और 1.1300 (एक सीमा आदेश) पर खरीदने के लिए दैनिक ऑर्डर देगा।

  • हां, ट्रेडिंग के दौरान कीमत 1.1300 तक पहुंच जाती है। दिन, आपका ऑर्डर भर जाता है और आप EUR/USD खरीदते हैं।

  • लेकिन अगर बाजार बंद होने तक कीमत 1.1300 से नीचे रहती है, तो आपका ऑर्डर रद्द हो जाता है और आप हार जाते हैं व्यापार.

  • लंबी स्थिति

    विदेशी मुद्रा व्यापार में, एक लंबी स्थिति का अनिवार्य रूप से मतलब है एक मुद्रा जोड़ी खरीदना इस उम्मीद के साथ कि भविष्य में इसका मूल्य बढ़ेगा। यह आपको मुद्रा जोड़ी को बाद में उच्च कीमत पर बेचकर संभावित रूप से लाभ कमाने की अनुमति देता है। #

    आप मानते हैं कि डॉलर के मुकाबले यूरो मजबूत होगा, इसलिए आप EUR/USD में 1.1200 पर एक लॉन्ग पोजीशन खोलें।

  • यह इसका मतलब है कि आप 1 EUR को 1.1200 USD में खरीदते हैं। 150 पिप्स का लाभ.

  • सीमा आदेश

    विदेशी मुद्रा व्यापार में, ए limit order आपके ब्रोकर को एक मुद्रा जोड़ी खरीदने या बेचने को एक विशिष्ट कीमत पर निर्देश देता है। कीमत या बेहतर. यह ऑर्डर प्रकार बाजार ऑर्डर की तुलना में आपके व्यापार के निष्पादन पर अधिक नियंत्रण प्रदान करता है। विक्रय ऑर्डर के लिए आप न्यूनतम मूल्य स्वीकार करेंगे:

    • खरीद सीमा ऑर्डर: ऑर्डर केवल निष्पादित किया जाता है यदि बाजार मूल्य आपकी सीमा कीमत तक या उससे कम हो जाता है। यदि बाजार मूल्य बढ़ता है या इसकी सीमा मूल्य से अधिक हो जाता है तो निष्पादित किया जाता है।

    फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट परिभाषा

    फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट दो पक्षों के बीच मुद्रा की एक विशिष्ट राशि खरीदने या बेचने के लिए एक मानकीकृत समझौता है किसी विशिष्ट भविष्य की तारीख पर पूर्व निर्धारित कीमत पर जोड़ी। स्पॉट विदेशी मुद्रा व्यापार के विपरीत, जहां मुद्राओं का तुरंत आदान-प्रदान किया जाता है, वायदा अनुबंध विनिमय दर और निपटान तिथि पहले से तय करते हैं। PLS54#

    आप एक विशिष्ट भविष्य की तारीख (डिलीवरी तिथि) पर एक निश्चित मूल्य (डिलीवरी मूल्य) पर एक विशेष मुद्रा जोड़ी खरीदने या बेचने के लिए सहमत हैं।

  • दोनों पक्ष मौजूदा बाजार मूल्य की परवाह किए बिना डिलीवरी तिथि पर अनुबंध को पूरा करने के लिए कानूनी रूप से बाध्य हैं।

  • यह आपको अनुमति देता है hedge भविष्य में कीमतों में उतार-चढ़ाव या मुद्रा चाल पर अटकलों के खिलाफ।

  • ब्याज दरों को परिभाषित करना

    ब्याज दरें एक मुद्रा उधार लेने की लागत का प्रतिनिधित्व करती हैं और मुद्रास्फीति और प्रबंधन के लिए केंद्रीय बैंकों द्वारा निर्धारित की जाती हैं अर्थव्यवस्था। विकास। यहां बताया गया है कि वे विदेशी मुद्रा को कैसे प्रभावित करते हैं:

    • किसी देश में ऊंची ब्याज दरें आम तौर पर उच्च रिटर्न की तलाश करने वाले निवेशकों के लिए उसकी मुद्रा को अधिक आकर्षक बनाती हैं। मांग में यह वृद्धि मुद्रा की सराहना का कारण बन सकती है। PLS00#

    • इसलिए, विभिन्न देशों के बीच तुलनात्मक ब्याज दरें मुद्रा की चाल को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती हैं।

    व्यापारी किसी से उधार ले सकते हैं कम-ब्याज वाली मुद्रा में बैंक और उच्च-ब्याज वाली मुद्रा में निवेश करें, जिससे ब्याज दर के अंतर को कम किया जा सके; इसे कैरी ट्रेड ट्रेडिंग रणनीति के नाम से जाना जाता है।

    मार्केट ऑर्डर परिभाषा

    A मार्केट ऑर्डर ट्रेडिंग में विदेशी मुद्रा व्यापार आपके ब्रोकर को बताता है मुद्रा जोड़ी खरीदने या बेचने के लिए को सर्वोत्तम उपलब्ध कीमत पर वर्तमान में सूचीबद्ध है। बाजार. इसका मतलब है कि यह अनिवार्य रूप से विशिष्ट कीमतों पर तत्काल निष्पादन को प्राथमिकता देता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपका व्यापार जल्द से जल्द पूरा हो जाए।

    उदाहरण:

    • आप EUR/USD मूल्य 1.1234/1.1238 (बोली/पूछें) पर उद्धृत देख सकते हैं। आप 10,000 EUR खरीदने के लिए मार्केट ऑर्डर देते हैं।

    • आपका ब्रोकर बाजार में उपलब्ध तरलता के आधार पर विभिन्न कीमतों पर ऑर्डर निष्पादित कर सकता है:

      • अगर कोई मांगी गई कीमत (1.1238) पर 10,000 EUR बेचता है, तो उसका ऑर्डर उस कीमत पर भरा जाता है।

      • यदि कई विक्रेता कम मात्रा की पेशकश करते हैं, तो आपका ऑर्डर बोली/पूछ सीमा के भीतर अलग-अलग कीमतों पर आंशिक रूप से भरा जा सकता है।

    एंट्री स्टॉप ऑर्डर

    फॉरेक्स ट्रेडिंग में, एक एंट्री स्टॉप ऑर्डर एक खरीद या बिक्री व्यापार शुरू करने के लिए एक स्वचालित ट्रिगर के रूप में कार्य करता है केवल तभी जब बाज़ार मूल्य आपके द्वारा निर्धारित एक विशिष्ट स्तर तक पहुँच जाता है। यह आपको स्वचालित रूप से स्थिति दर्ज करने की अनुमति देता है जब आपके forecasted मूल्य में उतार-चढ़ाव होता है, संभावित रूप से #कोकैप्चरकियाजाताहै।PLS870#लाभदायकअवसर.

    उदाहरण:

    • आपको लगता है कि EUR/USD बढ़ेगा और आप 1.1300 पर खरीदना चाहते हैं। 1.1300 पर खरीद स्टॉप एंट्री ऑर्डर सेट करें। बाजार मूल्य (जो 1.1300 से थोड़ा ऊपर या नीचे हो सकता है)।

    एक स्थिति बंद करें

    विदेशी मुद्रा व्यापार में, किसी स्थिति को बंद करने का मतलब पहले खोले गए व्यापार में आपकी भागीदारी को समाप्त करना है। मूल रूप से, आप अपने पिछले व्यापार से बाहर निकलने के लिए विपरीत व्यापार करके बाजार से बाहर निकलने के लिए प्रारंभिक खरीद या बिक्री व्यापार को पूर्ववत कर रहे हैं:

    • लंबी स्थिति के लिए, बेचें मुद्रा की वही राशि जो आपने व्यापार से बाहर निकलने के लिए खरीदी थी।

    उदाहरण:

    1. आप 10,000 EUR/USD खरीदें 1.1200 (लंबी स्थिति) पर।

    2. बाद में, आप स्थिति को बंद करने का निर्णय लेते हैं। आप 1.1300 पर 10,000 यूरो/यूएसडी बेचते हैं। PLS474#

    3. अगर कीमत घटी तो आपको नुकसान होगा.

    एक्सचेंज परिभाषा

    वित्त में, एक ” एक्सचेंज “एक ऐसा बाजार है जहां निवेशक और व्यापारी स्टॉक, बॉन्ड, मुद्राएं, कमोडिटी और डेरिवेटिव जैसे वित्तीय उपकरण खरीदते और बेचते हैं, जो खरीदारों और विक्रेताओं को निष्पक्ष, व्यवस्थित और कुशल तरीके से वित्तीय उपकरणों का व्यापार करने के लिए एक साथ आने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

    उदाहरणों में स्टॉक के लिए न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE), वायदा अनुबंधों के लिए शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज (CME), और क्रिप्टोकरेंसी के लिए कॉइनबेस या बिनेंस शामिल हैं।

    लाभ ऑर्डर (TP)

    A लाभ ऑर्डर एक प्रकार का सीमा आदेश है जिसे आप अपने ब्रोकर के पास तब रखते हैं जब बाजार मूल्य एक विशिष्ट लाभ स्तर पर पहुंच जाता है तो स्थिति स्वचालित रूप से बंद हो जाती है। इससे आपको मुनाफ़ा लॉक करने में मदद मिलती है और अगर बाज़ार आपके ख़िलाफ़ हो जाता है तो अपने व्यापार को संभावित नुकसान से बचाने में मदद मिलती है:

    • लंबे पदों के लिए: प्रवेश मूल्य के ऊपर रखा गया, ऑर्डर तब सक्रिय होता है जब कीमत आपके निर्दिष्ट लाभ स्तर तक पहुंचती है या उसे पार करती है।

    • संक्षेप में पद: प्रवेश मूल्य के नीचे रखा गया, ऑर्डर तब सक्रिय होता है जब कीमत आपके निर्दिष्ट लाभ स्तर या उससे कम हो जाती है।

    खुली स्थिति की परिभाषा

    An खुली स्थिति किसी ऐसे व्यापार को संदर्भित करता है जिसे आपने विदेशी मुद्रा बाजार में शुरू तो किया है लेकिन अभी तक बंद नहीं किया है। इसका मतलब है कि आप वर्तमान में किसी मुद्रा जोड़ी में लंबी या छोटी स्थिति में हैं।

    मौलिक विश्लेषण की परिभाषा

    मौलिक विश्लेषण (FA) में मुद्रा व्यापार में आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक कारकों का मूल्यांकन शामिल है जो किसी मुद्रा के आंतरिक मूल्य और परिणामस्वरूप, इसकी विनिमय दर को प्रभावित कर सकते हैं। मूल रूप से, यह आपको सरल तकनीकी चार्ट विश्लेषण से परे जाकर, मुद्रा की गतिविधियों के पीछे “क्यों” को समझने में मदद करता है।

    उच्च आवृत्ति ट्रेडिंग परिभाषा

    उच्च आवृत्ति ट्रेडिंग (HFT) एल्गोरिथम ट्रेडिंग रणनीतियों को संदर्भित करता है जिसमें एक बड़े का त्वरित निष्पादन शामिल होता है विदेशी मुद्रा बाजार में छोटे मूल्य आंदोलनों का लाभ उठाने के लिए ऑर्डर और पदों की संख्या।

    प्रतिरोध स्तर एक विशिष्ट मूल्य है जिस पर बिक्री का दबाव इतना मजबूत होता है कि किसी मुद्रा जोड़ी की कीमत को बढ़ने से रोका जा सके। एक अधिकतम स्तर को इंगित करता है जिस पर मुद्रा की आपूर्ति में वृद्धि होती है जोड़ी इसी मांग को पूरा करती है। संख्या 1.3000, पिछला उच्च, फाइबोनैचि स्तर, या चलती औसत अक्सर प्रतिरोध के रूप में कार्य करते हैं। प्रतिरोध स्तर चार्ट पर क्षैतिज रूप से चिह्नित हैं।

    कार्य ऑर्डर परिभाषा

    कार्य आदेश खुले बाजार के उन आदेशों को संदर्भित करते हैं जो दिए गए हैं लेकिन अभी तक निष्पादित नहीं किए गए हैं। ये कार्य आदेश बाजार में लंबित हैं और सक्रिय होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। #खरीद सीमा – एक निर्दिष्ट कम कीमत पर मुद्रा जोड़ी खरीदने का ऑर्डर। इसे मौजूदा बाजार मूल्य से नीचे रखा गया है। उच्चतर निर्दिष्ट मूल्य. इसे मौजूदा बाजार मूल्य से ऊपर रखा गया है। बाज़ार। कीमत। यदि कीमत निर्दिष्ट स्तर तक बढ़ जाती है तो ट्रिगर हो जाता है। बाजार कीमत। यदि कीमत निर्दिष्ट स्तर तक गिरती है तो ट्रिगर हो जाता है।

    शॉर्ट सेलिंग परिभाषा

    शॉर्ट सेलिंग में पहले मुद्रा जोड़ी को इस उम्मीद के साथ बेचना शामिल है कि बाद में इसे कम कीमत पर वापस खरीदा जा सके। . यह व्यापारियों को मुद्रा विनिमय दरों में गिरावट से लाभ कमाने की अनुमति देता है।

    बुल मार्केट/भालू बाजार

    बुल मार्केट बढ़ती कीमतों या जोड़ी मुद्राओं में बढ़ोतरी की निरंतर अवधि का प्रतिनिधित्व करता है या सामान्य तौर पर मुद्रा बाज़ार। मंदी बाजार किसी मुद्रा जोड़ी या सामान्य रूप से मुद्रा बाजार में गिरती कीमतों की निरंतर अवधि का प्रतिनिधित्व करता है।

    मार्जिन कॉल

    A मार्जिन कॉल विदेशी मुद्रा व्यापार में आपके ब्रोकर द्वारा आपके खाते में अतिरिक्त धनराशि जमा करना एक आवश्यकता होती है जब आपके खुले पदों का मूल्य एक निश्चित स्तर से नीचे चला जाता है। इस स्तर को रखरखाव मार्जिन कहा जाता है, जिसे आम तौर पर आपके पदों के कुल मूल्य के प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है। PLS799 #

    A डेमो अकाउंट, जिसे प्रैक्टिस अकाउंट के रूप में भी जाना जाता है, विदेशी मुद्रा दलालों द्वारा प्रदान किया गया एक सिम्युलेटेड ट्रेडिंग वातावरण है। यह आपको ट्रेडिंग रणनीतियों का अभ्यास करने, प्लेटफ़ॉर्म सीखने और वास्तविक धन को जोखिम में डालने से पहले अनुभव प्राप्त करने के लिए आभासी मुद्रा का व्यापार करने की अनुमति देता है।

    अंतिम विचार

    हालांकि यह लेख बुनियादी विदेशी मुद्रा शर्तों जैसे विनिमय दरों, मुद्रा जोड़े, आधार मुद्राओं और लंबी या छोटी स्थिति को कवर करता है, यह सिर्फ है शुरुआत। जैसे-जैसे आप अनुभव प्राप्त करते हैं, आपको रणनीतियों, ऑर्डर प्रकार, जोखिम प्रबंधन तकनीकों और चार्ट विश्लेषण के लिए कई और शब्द मिलेंगे। ट्रेडिंग शर्तों के शब्दजाल से भयभीत न हों – जैसे-जैसे आप आगे बढ़ें, अपने ट्रेडिंग शब्दकोश में नए शब्द जोड़ें। और मंच. , शब्दावलियाँ और मार्गदर्शिकाएँ। यह मैनुअल प्रमुख विदेशी मुद्रा भाषा के बारे में है। समय के साथ निरंतर सीखने के साथ, आप पिप्स, लॉट, अस्थिरता, मार्जिन और विदेशी मुद्रा व्यापार के सभी पहलुओं में भी पारंगत हो जाएंगे। आपके लिए सही मंच खोजने के लिए दलालों की खोज कर रहा हूँ। हालाँकि, ब्रोकरों की तुलना करना भारी पड़ सकता है – आप विनियमन, ट्रेडिंग टूल, परिसंपत्ति वर्ग और कमीशन जैसे कारकों का मूल्यांकन कैसे करते हैं?

    केवल ब्रोकर अनुसंधान से निपटने के बजाय, के विश्लेषण का लाभ उठाएं हमारा विदेशी मुद्रा दलाल तुलना पृष्ठ.

    Table of contents