Skip to content
Country Flag US
Select Country
Country selection We will display only brokers and information that is relevant to your country.
Currently selected country
Select a different country
Language See the content translated in your language.

जनवरी में अमेरिकी गैर-कृषि पेरोल में वृद्धि हुई; मार्च में रेट कट की उम्मीदों को झटका

Avatar photo توسط Ignatius Bose
|
UpdatedOct 2, 2024
1 mins read

दिसंबर के आंकड़े संशोधित; लगातार तीसरे महीने बेरोज़गारी दर अपरिवर्तित रही

जनवरी में गैर-कृषि पेरोल रोजगार में तेजी आई, जो श्रम बाजार के निरंतर लचीलेपन का संकेत है, जो संभवतः इस साल अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाएगा, भले ही यह फेडरल रिजर्व को अधिक अनुमति देता है ब्याज दरों को कई दशकों के उच्चतम स्तर पर बनाए रखने का समय आ गया है।

गैरकृषि पेरोल जनवरी में बढ़कर 353,000 हो गया, जो पिछले महीने संशोधित 333,000 था, जिससे बेरोज़गारी दर 3.7% पर अपरिवर्तित रही, यूएस ब्यूरो ऑफ़ लेबर स्टैटिस्टिक्स#PLS13द्वाराप्रकाशितडेटा# दिखाया गया। ठोस श्रम बाज़ार रिपोर्ट ने उन अर्थशास्त्रियों को आश्चर्यचकित कर दिया जिन्होंने भविष्यवाणी की थी कि अर्थव्यवस्था लगभग 180,000-185,000 नई नौकरियाँ पैदा करेगी। इस बीच, दिसंबर की पेरोल संख्या को 216,000 से तेजी से संशोधित किया गया।

स्रोत: यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स वेबसाइट

जनवरी में नौकरी की वृद्धि सभी क्षेत्रों में व्यापक थी, जो एक स्वस्थ अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा संकेत है क्योंकि पहले की रिपोर्टों से पता चला है कि रोजगार मुख्य रूप से केवल तीन क्षेत्रों – सरकार, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा में केंद्रित है। इसके अलावा, जनवरी में गैर-कृषि पेरोल रोजगार लगातार छह वर्षों में 250,000 से ऊपर पहुंच गया है, जो अमेरिकी श्रम बाजार के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हालाँकि, कुछ विश्लेषकों का मानना ​​है कि वर्ष की शुरुआत में श्रम बाजार में एक बड़े बदलाव के कारण जनवरी में श्रम बल में नई वृद्धि की व्याख्या करना चुनौतीपूर्ण है, जहाँ छुट्टियों के मौसम के दौरान काम पर रखे गए अस्थायी श्रमिकों को छोड़ दिया जाता है, यहाँ तक कि कई कंपनियों ने घोषणा की है इस अवधि के दौरान नौकरी में कटौती। हालाँकि सरकार मौसमी समायोजनों का उपयोग करके एक सटीक तस्वीर प्रदान करने का प्रयास करती है, लेकिन अर्थशास्त्रियों का मानना ​​है कि इन समायोजनों ने जनवरी में बढ़ी हुई नौकरी की वृद्धि दिखाई है। सब कुछ कहा और किया गया, नौकरियों की रिपोर्ट एक मजबूत श्रम बाजार की ओर इशारा करती है, और यद्यपि छंटनी बढ़ रही है, फिर भी लोग नौकरियां पा सकते हैं।

यूएस नॉनफार्म पेरोल रिपोर्ट की मुख्य विशेषताएं

यूएस नॉनफार्म पेरोल और बेरोजगारी दर रिपोर्ट दो मासिक सर्वेक्षणों से ली गई है- घरेलू और स्थापना सर्वेक्षण। पूर्व जनसांख्यिकीय विशेषताओं के आधार पर बेरोजगारी जैसी श्रम बल की स्थिति को मापता है, जबकि स्थापना सर्वेक्षण उद्योग द्वारा गैर-कृषि रोजगार, घंटे और कमाई का आकलन करता है।

घरेलू सर्वेक्षण से पता चला कि जनवरी में बेरोजगारी दर 3.7% थी, जो लगातार तीसरे महीने अपरिवर्तित रही, जबकि बेरोजगार व्यक्तियों की संख्या में थोड़ा बदलाव आया, यह 6.1 मिलियन थी। इस बीच, लंबे समय तक नौकरी से वंचित लोगों या 27 सप्ताह या उससे अधिक समय से नौकरी से वंचित लोगों की संख्या 1.3 मिलियन थी, जो कुल बेरोजगारों का 20.8% है। श्रम बल की भागीदारी दर 62.5% पर अपरिवर्तित रही, रोजगार-जनसंख्या अनुपात 60.2% के साथ, वर्ष के दौरान बमुश्किल बदला।

स्थापना सर्वेक्षण के आंकड़ों से पता चला है कि 2023 में पेरोल रोजगार में मासिक औसत 255,000 की वृद्धि हुई, जनवरी में स्वास्थ्य देखभाल, खुदरा व्यापार, पेशेवर और व्यावसायिक सेवाओं और सामाजिक सहायता में नौकरी में वृद्धि देखी गई। दूसरी ओर, खनन, उत्खनन और तेल एवं गैस निष्कर्षण उद्योगों में नियोजित लोगों की संख्या में गिरावट आई। जनवरी में पेशेवर और व्यावसायिक सेवाओं में रोजगार में 74,000, स्वास्थ्य देखभाल में 70,000, खुदरा व्यापार में 45,000, सामाजिक सहायता में 30,000, सरकार में 36,000 और विनिर्माण क्षेत्र में 23,000 की वृद्धि हुई। इसके विपरीत, खनन, उत्खनन और तेल एवं गैस निष्कर्षण उद्योगों में रोजगार में 5,000 की गिरावट आई।

अंत में, जनवरी में सभी कर्मचारियों की औसत प्रति घंटा कमाई 19 सेंट या 0.6% बढ़कर $34.55 और साल भर में 4.5% हो गई, जबकि जनवरी में औसत कार्यसप्ताह 0.2 घंटे घटकर 34.1 घंटे और 0.5% कम हो गया। साल-दर-साल घंटे.

स्रोत: यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स वेबसाइट

अर्थशास्त्रियों की नौकरियों की रिपोर्ट की समीक्षा

चार्ल्स श्वाब के वरिष्ठ निवेश रणनीतिकार केविन गॉर्डन, ने कहा कि श्रमिक सांख्यिकी रिपोर्ट ने मार्च दर कटौती बहस को स्पष्ट किया। उनका मानना ​​है कि फेड की नीति के निकट अवधि के प्रक्षेपवक्र के बारे में बाजार पिछले साल के अधिकांश समय में गलत था। उनका मानना ​​है कि बाजार का यह आकलन सही है कि कम मुद्रास्फीति केंद्रीय बैंक नीति निर्माताओं को ब्याज दरें कम करने के लिए प्रेरित करेगी। लेकिन, उनका मानना ​​है कि ब्याज दरों में कटौती की गति और आकार श्रम बाजार पर निर्भर करेगा।

की प्राइवेट बैंक के मुख्य निवेश अधिकारी जॉर्ज माटेयो, का मानना ​​है कि धमाकेदार नौकरियों की रिपोर्ट फेड नीति निर्माताओं को सही साबित करेगी जिन्होंने मार्च में ब्याज दर में कटौती से इनकार कर दिया था। उनका अनुमान है कि ठोस श्रम बाजार और अपेक्षा से अधिक वेतन वृद्धि के कारण इस साल दर में कटौती में देरी होगी, हालांकि कुछ बाजार सहभागियों ने अपनी सोच की फिर से जांच की है।

सिटिजन्स बैंक के प्रबंध निदेशक और वैश्विक बाजारों के सह-प्रमुख एरिक मेरलिस, ने कहा कि जहां तेज गति से बढ़ती नौकरी वृद्धि आगामी मंदी की आशंकाओं को खत्म करती है, वहीं यह मंदी के समय को भी आगे बढ़ा रही है। फेड दर में 2024 तक और कटौती की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि प्रति घंटा वेतन में वृद्धि से मुद्रास्फीति की चिंताएं फिर से बढ़ सकती हैं।

अमेरिकी गैरकृषि पेरोल रिपोर्ट पर बाजार की प्रतिक्रिया

अमेरिकी इक्विटी बाजार शुक्रवार को प्रमुख स्टॉक के साथ तेजी आई टेक-हेवी नैस्डैक के नेतृत्व में सूचकांक नए शिखर पर पहुंच रहे हैं, क्योंकि एआई-पावर्ड बूम और आईटी क्षेत्र में कुछ दिग्गजों द्वारा पिछली तिमाही में एक ठोस तिमाही प्रदर्शन ने गर्म-से-अधिक के नकारात्मक प्रभाव को ऑफसेट कर दिया है। अपेक्षित जनवरी नौकरियों की रिपोर्ट। बेंचमार्क एसएंडपी 500 1.07% बढ़कर 4958.61 पर बंद हुआ, 30-शेयर डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 0.35% बढ़कर 38654.42 पर पहुंच गया, और नैस्डैक 100 1.72% उछलकर शुक्रवार के सत्र को 17642.73 पर समाप्त हुआ।

सबसे बड़ा लाभ मेटा को मिला, जिसमें 20% से अधिक की बढ़ोतरी हुई, जबकि अमेज़ॅन इंक, जिसने गुरुवार को बाजार बंद होने के बाद बेहतर तिमाही नतीजों की सूचना दी, 7.87% उछल गया, जिससे सकारात्मक गति बढ़ गई।

हालाँकि, जबकि S&P 500 शुक्रवार को एक प्रतिशत से अधिक बढ़कर बंद हुआ, अग्रिम-गिरावट अनुपात (एडीआर), जो घटते हुए शेयरों की संख्या को मापता है, प्रत्येक शेयर के बढ़ने पर दो शेयरों में गिरावट देखी गई। यह 62 वर्षों में केवल दो बार हुआ है और 19 अक्टूबर, 1987, या ब्लैक मंडे की यादें ताजा कर देता है, जब डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 24 घंटों में लगभग 22% गिर गया था।

ट्रेजरी यील्ड में शुक्रवार को बढ़ोतरी हुई, जब जनवरी की नॉनफार्म पेरोल रिपोर्ट ने निवेशकों को आश्चर्यचकित कर दिया और उम्मीदों पर पानी फेर दिया कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक जल्द ही दरों में कटौती करेगा। दर-संवेदनशील 2-वर्षीय नोट पर उपज 16.1 आधार अंक बढ़कर 4.37% हो गई, बेंचमार्क 10-वर्षीय टीनोट पर उपज 14.2 आधार अंक बढ़कर 4.024% हो गई, जो सितंबर 2022 के बाद से इसकी सबसे बड़ी एक दिवसीय वृद्धि है, जबकि 30 -वर्षीय बांड उपज 10.3 आधार अंक बढ़कर 4.223% हो गई।

मजबूत गैर-कृषि पेरोल रिपोर्ट के बाद, बाजार सहभागियों ने अपना अनुमान कम कर दिया है कि फेडरल रिजर्व 2024 में बेंचमार्क फेड फंड दर में कितनी कटौती करेगा। अब उन्हें उम्मीद है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक इस साल दरों में लगभग 127 आधार अंकों की कमी करेगा। पिछले महीने 160 से अधिक आधार अंकों का अनुमान लगाया गया था।

बाजार विशेषज्ञों को विश्वास है कि फेडरल रिजर्व मार्च में अपनी पहली दर में कटौती करेगा, उन्होंने शुक्रवार के श्रम सांख्यिकी आंकड़ों के बाद अपने पूर्वानुमानों को संशोधित करना शुरू कर दिया है। एलपीएल फाइनेंशियल के मुख्य निश्चित-आय रणनीतिकार लॉरेंस गिलम के अनुसार, गैर-कृषि पेरोल रिपोर्ट में आश्चर्यजनक आश्चर्य के बीच बांड बाजार 2024 में अपेक्षित दर में कटौती की पुनर्मूल्यांकन कर रहा है। यह CME FedWatch Tool पर स्पष्ट है, जहां व्यापारियों को अब 38% संभावना है कि फेड 20 मार्च को 25 आधार अंकों की छूट देगा। यह संख्या एक महीने पहले के 62% से तेजी से कम हो गई है।

स्रोत: cmegroup वेबसाइट

द ग्रीनबैक अमेरिकी श्रम सांख्यिकी रिपोर्ट में जनवरी में ठोस रोजगार वृद्धि की ओर इशारा करने के बाद डॉलर इंडेक्स (DXY) में अपने समकक्षों के मुकाबले सात सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जिससे निकट अवधि में दर में कटौती की उम्मीद कम हो गई। फेडरल रिजर्व. मुद्रा सूचकांक, जो विकसित देशों की छह मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की ताकत का संकेतक है, लगातार तीसरे सप्ताह बढ़कर शुक्रवार को 103.922 पर बंद हुआ, जो उस दिन के लिए 0.85% अधिक है। EURUSD 0.78% गिरकर 1.0786 पर, GBPUSD 0.89% गिरकर 1.2630 पर और USDJPY 1.30% बढ़कर 148.31 पर पहुंच गया।

बैनॉकबर्न ग्लोबल फॉरेक्स के मुख्य बाजार रणनीतिकार, मार्क चांडलर के अनुसार, जनवरी की गैर-कृषि पेरोल रिपोर्ट ने मार्च दर में कटौती के बाजार के अनुमानों को उड़ा दिया और फेड द्वारा 2024 में दरों में कटौती की संख्या को कम कर दिया, जिससे समायोजन हुआ। मुद्रा बाजार. उन्हें उम्मीद है कि डॉलर आगे भी मजबूत बना रहेगा, हालांकि उन्होंने समय सीमा नहीं बताई।

तकनीकी दृश्य:

S&P 500 मार्च वायदा (ESH24)

S&P 500 वायदा में तेजी एक ठोस तिमाही आय रिपोर्ट और मेटा से पहली बार लाभांश भुगतान के बाद, सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र के शेयरों द्वारा समर्थित, शुक्रवार को एक नए सर्वकालिक शिखर पर पहुंच गया, जिससे स्टॉक 20% तक बढ़ गया, जिससे बाकी स्टॉक भी खिंच गए। सेक्टर साथ में. बेंचमार्क स्टॉक इंडेक्स वायदा दिन के लिए 1.05% की बढ़त के साथ 4980.25 पर बंद हुआ।

सूचकांक वायदा दीर्घकालिक तेजी चैनल के शीर्ष छोर के करीब है, जहां इसे 5010-5025 क्षेत्र में निकट अवधि के प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है, जिससे सूचकांक वायदा 4840-4870 समर्थन क्षेत्र की ओर नीचे चला जाएगा। हालाँकि, 5025 से ऊपर के बाद के निपटान यह सुनिश्चित करेंगे कि तेजी का दौर 5480-5500 तक बढ़ जाए, जो फिलहाल संभव नहीं लग रहा है।

ट्रेडिंग रणनीति

शॉर्ट S&P 500 फ्यूचर्स 5010-5020 ज़ोन में, 5060 पर स्टॉप लॉस के साथ और इंडेक्स फ्यूचर्स 4870 के करीब पहुंचने पर बाहर निकलें। अपने मुनाफे को ट्रैक करना सुनिश्चित करें।

S&P 500 मार्च वायदा (ESH24)- दैनिक चार्ट

चार्ट देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें- TradingView — सभी बाज़ारों को ट्रैक करें

Alphabet Inc. (GOOG)

Google के शेयरों में इस सप्ताह की शुरुआत में सर्वकालिक शिखर पर पहुंचने के बाद 11% से अधिक की गिरावट आई, जब कंपनी ने चौथी तिमाही में उम्मीद से बेहतर राजस्व की सूचना दी। और लाभ, लेकिन विज्ञापन राजस्व पर विश्लेषकों के अनुमान से पीछे है, जबकि कंपनी ने कहा है कि उसने 2023 में विच्छेद और अन्य संबंधित शुल्कों में 2.1 बिलियन डॉलर का भुगतान किया है। कंपनी के शेयर शुक्रवार को 143.54 डॉलर प्रति शेयर पर बंद हुए, जो कि सुबह के सत्र के मुकाबले 0.58% ऊपर था। $138.00 पर प्रमुख समर्थन का परीक्षण करने के बाद घाटा हुआ क्योंकि फेसबुक की मूल कंपनी मेटा की ओर से चौथी तिमाही की ठोस आय रिपोर्ट ने सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र के शेयरों को बढ़ावा दिया।

स्टॉक निकट अवधि के समर्थन क्षेत्र से थोड़ा ऊपर $137.00-$138.00 पर समाप्त हुआ, जिसके नीचे कीमतें $132.00 तक गिर सकती हैं। सकारात्मक पक्ष पर, निकट अवधि प्रतिरोध क्षेत्र $153.00-$157.00 पर है।

ट्रेडिंग रणनीति

$138.00 के लाभ लक्ष्य के लिए $129.00 पर स्टॉप और रिवर्स के साथ $132.00 पर अल्फाबेट इंक में लंबी स्थिति शुरू करें। हालाँकि, यदि एसएआर ऑर्डर ट्रिगर हो जाते हैं, तो $135.00 पर स्टॉप लॉस के साथ लघु ट्रेडों को बनाए रखें और कीमतें $108.00 के करीब पहुंचने पर बाहर निकलें। सुनिश्चित करें कि आप अपने लाभ को शॉर्ट पोजीशन पर ट्रैक करें।

Alphabet Inc. (GOOG)- दैनिक चार्ट

चार्ट देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें- TradingView — ट्रैक ऑल मार्केट

فهرست مطالب