Skip to content
Country Flag IN
Select Country
Country selection We will display only brokers and information that is relevant to your country.
Currently selected country
Select a different country
Language See the content translated in your language.

छुट्टियों के मौसम ने दिसंबर में अमेरिकी खुदरा बिक्री को तीन महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा दिया

Avatar photo توسط Ignatius Bose
|
UpdatedOct 2, 2024
1 mins read

ऑटो और खुदरा विक्रेताओं की बिक्री बढ़ी, जबकि गैस स्टेशनों और स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल स्टोरों पर गिरावट आई

अमेरिकी खुदरा विक्रेताओं की बिक्री दिसंबर में 0.6% बढ़ी, जो कि ठोस उपभोक्ता खर्च के बीच सितंबर के बाद से सबसे अधिक है। उथल-पुथल भरे साल का अंत जिसने मजबूत श्रम बाजार के दम पर अमेरिकी अर्थव्यवस्था की ताकत को रेखांकित किया। ऑटो को छोड़कर, खुदरा बिक्री में 0.4% की मामूली वृद्धि हुई। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अर्थशास्त्रियों के एक सर्वेक्षण में ऑटो को छोड़कर, हेडलाइन खुदरा बिक्री में 0.4% और 0.2% की वृद्धि की भविष्यवाणी की गई है।

खुदरा बिक्री कुल उपभोक्ता खर्च का एक तिहाई है और अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लचीलेपन का संकेत देती है। US जनगणना ब्यूरो के अनुसार, जो वाणिज्य विभाग के अंतर्गत आता है, खाद्य बिक्री सहित खुदरा बिक्री का अग्रिम अनुमान दिसंबर में 709.9 बिलियन डॉलर बढ़ गया, जो साल दर साल 5.6% अधिक है। ऑन-ईयर और 2023 में 3.2%। इस बीच, 2023 की आखिरी तिमाही में कुल बिक्री पिछले वर्ष की इसी अवधि से 3.9% अधिक थी।

नॉनस्टोर रिटेलर्स (1.5%), जनरल मर्चेंडाइज स्टोर्स (1.3%), कपड़े (1.5%), और अन्य रिटेल स्टोर्स (0.7%) पर उच्च बिक्री दर्ज की गई। इसके विपरीत, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल स्टोर (-1.4%), गैसोलीन स्टोर (-1.3%), फर्नीचर की दुकानें (-1%), और इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण बेचने वाले स्टोर (0.3%) पर बिक्री गिर गई। मुख्य खुदरा बिक्री, जिसमें ऑटो, गैस स्टेशन की बिक्री, खाद्य सेवाएँ और निर्माण सामग्री शामिल नहीं है, दिसंबर में 0.8% की ठोस वृद्धि हुई, जो जुलाई के बाद सबसे अधिक है।

मासिक खुदरा व्यापार डेटा को मुद्रास्फीति के लिए समायोजित नहीं किया गया है, यह दर्शाता है कि बिक्री 3.4% की वार्षिक मुद्रास्फीति दर की तुलना में तेजी से बढ़ रही है, जैसा कि दिसंबर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक द्वारा दिखाया गया है ( इस महीने की शुरुआत में सीपीआई) संख्या। महीने-दर-महीने आधार पर भी, मुद्रास्फीति में 0.3% की वृद्धि की तुलना में दिसंबर में घरेलू बिक्री में 0.6% की वृद्धि हुई, जो ठोस उपभोक्ता खर्च को दर्शाता है।

जबकि दिसंबर में मजबूत खुदरा बिक्री का आंकड़ा इस दृष्टिकोण को पुष्ट करता है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में नहीं आ सकती है, जैसा कि कई विश्लेषकों ने पिछले साल भविष्यवाणी की थी, इससे फेड को ब्याज दरों में कटौती करने से पहले थोड़ा और इंतजार करने का भी समर्थन मिलता है। हालाँकि, बैंक ऑफ अमेरिका के अर्थशास्त्री दिसंबर के मजबूत बिक्री आंकड़ों को लेकर सतर्क हैं। उनका मानना ​​है कि यह संख्या मौसमी कारकों में पर्याप्त बदलाव के कारण आई है, जिसकी भरपाई जनवरी में हो जाएगी।

ग्लोबल इन्वेस्टमेंट्स के वरिष्ठ पोर्टफोलियो मैनेजर थॉमस मार्टिन, का मानना ​​है कि फेडरल रिजर्व इस साल के अंत तक दरें कम कर देगा, हालांकि यह हर मौद्रिक नीति बैठक में नहीं हो सकता है। उनका मानना ​​​​है कि व्यापारी आक्रामक दर में कटौती के लिए तैयार हैं और मुख्य रूप से शेयरों में निवेश करते हैं, वे अपने पोर्टफोलियो को बांड में विविधता प्रदान कर सकते हैं। अमेरिकी केंद्रीय बैंक दरें 60 फीसदी के करीब कम करने जा रहा है। नवीनतम CME ग्रुप के फेडवॉच टूल के अनुसार, संभावित लक्ष्य दर, मार्च में फेड द्वारा दरें कम करने की उम्मीद करने वाले व्यापारियों का प्रतिशत, बुधवार को 63.1% से कम होकर 59.5% था। पिछला दिन और 11 जनवरी को 70.2%।

अर्थशास्त्री मासिक बिक्री रिपोर्ट की समीक्षा करते हैं

क्रिस लार्किन मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि खुदरा बिक्री के आंकड़े जारी होने से पहले, फेड अधिकारी दृढ़ थे। दरों में कटौती करने में जल्दबाजी नहीं करेंगे और बुधवार की उम्मीद से अधिक मजबूत बिक्री रिपोर्ट उनके विचार को मजबूत करती है।

क्रिस्टोफर रूपकी, FWDBONDS के न्यूयॉर्क कार्यालय के मुख्य अर्थशास्त्री का मानना ​​है कि अमेरिका में आर्थिक विकास ठोस है, और जिन अर्थशास्त्रियों ने इस साल मंदी की भविष्यवाणी की थी, उन्हें इसे कम करना होगा। उन्होंने आगे कहा कि फेड अधिकारियों के मुताबिक, अमेरिकी अर्थव्यवस्था में इस साल कुछ दरों में कटौती उपयुक्त हो सकती है।

Quincy Krosby, LPL फाइनेंशियल के चार्लोट में मुख्य वैश्विक रणनीतिकार ने कहा कि दिसंबर की खुदरा बिक्री से संकेत मिलता है कि मजबूत श्रम बाजार, गैसोलीन की कीमतों में गिरावट और ब्याज के बीच घरेलू खर्च से धीमी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिला है। दरें कम हो रही हैं।

मासिक खुदरा व्यापार समाचार पर बाजार की प्रतिक्रिया

US इक्विटीज शुरुआती गिरावट उलट गई लेकिन बुधवार को उम्मीद से ज्यादा मजबूती के बाद गिरावट के साथ समाप्त हुई अमेरिकी खुदरा बिक्री ने फेडरल रिजर्व द्वारा मार्च से ब्याज दरों में कटौती शुरू करने की उम्मीदों को धूमिल कर दिया, जिससे अमेरिकी डॉलर और ट्रेजरी की पैदावार बढ़ गई, जिससे इक्विटी पर असर पड़ा। सभी स्टॉक बेंचमार्क लाल निशान में समाप्त हुए, डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में लगातार तीन सत्रों में गिरावट दर्ज की गई। Walgreens (WBA) और कैटरपिलर (CAT) में लगभग 3% की गिरावट के कारण 30-शेयर सूचकांक 0.25% गिरकर 37,266.67 पर बंद हुआ, जबकि चार्ल्स श्वाब (SCHW) 1.3% गिर गया। विजेताओं में, बोइंग (बीए) ने दिसंबर के शिखर से 25% से अधिक की गिरावट से बुधवार को 1.3% की वापसी की। इस बीच, S&P 500 और नैस्डैक 100 0.56% फिसलकर क्रमशः 4,739.21 और 16,736.28 पर बंद हुए।

ड्यूश बैंक के रणनीतिकार जिम रीड के अनुसार, इक्विटी और बॉन्ड के बीच हालिया मजबूत संबंध जो अगस्त में मंदी के साथ शुरू हुआ और अक्टूबर में तेजी में बदल गया, एक बार फिर मंदी का संकेत दे रहा है। हालांकि यह कड़ा सहसंबंध हमेशा के लिए नहीं रहेगा, यह रिश्ता फिलहाल खतरे में है, बुधवार को दोनों में बिकवाली हुई क्योंकि निवेशकों ने निकट अवधि में दर में कटौती की संभावनाओं पर फिर से विचार किया।

ट्रेजरी यील्ड बुधवार को बढ़ी, दिसंबर में उपभोक्ता मुद्रास्फीति ब्रिटेन में अप्रत्याशित रूप से बढ़ने और खुदरा बिक्री बढ़ने के बाद 10-वर्षीय टी-नोट और 30-वर्षीय बांड पांच सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। अमेरिका में तीन महीने के उच्चतम स्तर पर। 2-वर्षीय बांड पर प्रतिफल 12.6 आधार अंक बढ़कर 4.363% हो गया, जो 9 जनवरी के बाद सबसे अधिक है, जबकि 10-वर्षीय टी-नोट और 30-वर्षीय बांड पर प्रतिफल 4.2 और 2.0 आधार अंक बढ़कर 4.109% और 4.318% हो गया। , क्रमश। इस बीच, 2-वर्ष और 10-वर्ष के बीच उपज उलटाव पिछले दिन के -16 आधार अंक से बढ़कर बुधवार को -25 आधार अंक हो गया, जो खुदरा बिक्री रिपोर्ट के बाद पिछले साल नवंबर के बाद से सबसे कम है।

के अनुसार वेलिंगटन मैनेजमेंट के फिक्स्ड-इनकम पोर्टफोलियो मैनेजर, ब्रिज खुराना, के लिए मजबूत अल्पकालिक अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों ने निवेशकों को फेड मूल्य निर्धारण पर वापस डायल करने के लिए प्रेरित किया है। उनका मानना ​​है कि दर में कटौती के मामले में उपज वक्र के सामने के हिस्से में बहुत अधिक कीमत है।

अमेरिकी डॉलर अपने समकक्षों के मुकाबले USD सूचकांक (DXY) में लगातार चौथे दिन बढ़त के साथ बुधवार के सत्र के अंत में 103.45 पर पहुंच गया, जो ठोस अमेरिकी खुदरा बिक्री रिपोर्ट के बाद 12 दिसंबर के बाद सबसे अधिक है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा मार्च में ब्याज दरें कम करने की उम्मीदों पर पानी फिर गया।

अमेरिकी डॉलर बुधवार को यूरो के मुकाबले 0.07% बढ़कर 1.0882 पर बंद हुआ, जबकि पाउंड स्टर्लिंग और जापानी येन के मुकाबले ग्रीनबैक चढ़ गया 0.32% और 0.65% क्रमशः 1.2676 और 148.14 पर बंद हुए।

गवर्नर क्रिस्टोफर वालर और क्लीवलैंड फेड के अध्यक्ष लोरेटा मेस्टर जैसे फेड नीति निर्माताओं ने चेतावनी दी है कि केंद्रीय बैंक के अधिकारी दरों को आक्रामक रूप से कम नहीं करेंगे, बाजार अभी भी इस साल 145 आधार अंकों की दर में कटौती का अनुमान लगा रहे हैं। नॉर्डिया के मुख्य विश्लेषक नील्स क्रिस्टेंसन के अनुसार, जोखिम-मुक्त भावना और दर में कटौती की उम्मीदों में कमी अमेरिकी मुद्रा के लिए आशावादी है।

तकनीकी दृश्य

Microsoft Corp. (MSFT)

Microsoft अपने सर्वकालिक शिखर से वापस आकर बुधवार को 0.20 की गिरावट के साथ $389.47 पर बंद हुआ सत्र के लिए %. धीमी शुरुआत के बाद, टेक दिग्गज ने सुबह के सत्र में घाटे को बढ़ा दिया और फिर निकट अवधि के समर्थन और $384.30 के पिछले सर्वकालिक उच्च स्तर को तोड़ने में विफल रहने के बाद दिन के निचले स्तर से वापसी की। स्तर से नीचे बंद होने पर स्टॉक $368.00 पर अगले समर्थन की ओर बढ़ सकता है (हालिया निम्न को जोड़ने वाली ट्रेंडलाइन)। सकारात्मक पक्ष पर, $391.00 के ऊपर बंद होने या $396.00 का ब्रेक स्टॉक को $416.00 तक ले जा सकता है। यदि स्टॉक $391.00 से ऊपर बंद होता है या $396.00 से टूटता है। $388.00 पर स्टॉप लॉस लगाएं और कीमतें $416.00 के करीब पहुंचने पर बाहर निकलें। व्यापारी $369.00-$370.00 पर लंबी पोजीशन भी शुरू कर सकते हैं, $364.00 पर स्टॉप लॉस और $384.00 के लाभ लक्ष्य के साथ।

Microsoft Corp- दैनिक चार्ट

चार्ट देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें- TradingView — ट्रैक ऑल मार्केट

स्पॉट गोल्ड

#PLS82उम्मीदसेअधिकमजबूतअमेरिकीखुदराबिक्रीकेआंकड़ोंकेकारणअमेरिकीडॉलरऔरट्रेजरीकीपैदावारमेंबढ़ोतरीहुई,जबकिइक्विटीऔरकमोडिटीजैसीजोखिमभरीसंपत्तियोंपरदबावपड़नेकेबाद#स्पॉट गोल्ड बुधवार को लगातार दूसरे दिन नुकसान के साथ 2006.20 डॉलर पर बंद हुआ। कीमती धातु प्राथमिक तेजी के रुझान में है, लेकिन निकट अवधि में, हम कीमतें $1973.00- $2090.00 बैंड में उतार-चढ़ाव कर सकते हैं।

यदि सोने की कीमतें बुधवार के निचले स्तर से ऊपर रहती हैं, तो हम $2043.00 की ओर एक अल्पकालिक पलटाव देख सकते हैं। . हालाँकि, तेजी की रैली का अगला चरण शुरू करने के लिए, हाजिर सोना $2090.00 से ऊपर बंद होना चाहिए। नकारात्मक पक्ष पर, निकट अवधि का समर्थन $2002.00 (बुधवार का निचला स्तर) पर है, जिसके नीचे घाटा $1973.00-$1975.00 (दिसंबर 2023 निचला स्तर) तक बढ़ सकता है।

रणनीति:

हाजिर सोने पर $1973.00-$1975.00 पर लॉन्ग करें, $1962.00 पर स्टॉप लॉस के साथ, और कीमतें $2040.00 के करीब पहुंचने पर बाहर निकलें। यदि कीमती धातु $2043.00 से ऊपर बंद होती है या $2050.00 से टूटती है तो लंबी स्थिति भी शुरू की जा सकती है। $2085.00-$2090.00 के लाभ लक्ष्य के लिए अपना स्टॉप लॉस $2035.00 पर रखें।

स्पॉट गोल्ड- दैनिक चार्ट

लिंक पर क्लिक करें चार्ट देखने के लिए- TradingView — सभी बाज़ारों को ट्रैक करें

فهرست مطالب